Wednesday, September 23, 2009

तेज गर्मी से बचने के उपाय

* आप अगर बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो पानी के छीटों से आप फ्रेश महसूस करेंगे। सादा पानी भी आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है। वह एक प्राकृतिक मोइस्चराइज़र की तरह काम करता है। खीरे के जूस को आप चेहरे पर लगाएँ तो इससे चहरे पर ठंडक महसूस होगी तथा सनबर्न (धूप की जलन) की समस्या से बचे रहेंगे।

* ऑफिस से जब आप लौट कर आते हैं तब आप अपने पैर, हाथ, हल्के गुनगुने पानी में डाल कर रखें जिससे कि आपकी सारी थकान कम हो जाएगी। अगर आप चाहें तो इस पानी में थोड़ा सा नमक भी डाल सकते हैं। इससे पैर कोमल हो जाते हैं तथा आप सोफ्टनर से पैरो के तले को साफ कर सकते हैं। दस से पन्द्रह मिनट तक अपने पैर को पानी में डालकर रखें इससे शरीर का रक्तसंचार भी बढ़ेगा।

* एक बोतल में आप थोड़ा सा कोलोन्ज या परफ्यूम की थोड़ी सी बूदों को लेकर आप अधिक मात्रा पानी के साथ उसे मिला दें तो स्प्रे बोतल की तरह इसे इस्तेमाल कर आप रिफ्रेश हो सकते हैं।

* त्वचा के मुँहासों के लिए चन्दन तथा गुलाब के जल से पेस्ट बनाकर अपने चहरे पर लगाकर इन समस्या से आपको राहत मिल सकती हैं। रात भर इसे रखें तथा दूसरे दिन इसे धो लें।

* चेहरे केवल ऊपर से साफ नहीं होता हैं बल्कि इसे भीतर से भी साफ करना चाहिए। इसके लिए आप नींबू का रस तथा चीनी को मिलाकर अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें। इससे आपकी त्वचा भीतर से साफ हो जाएगी तथा चेहरे के झुलसे हुए दाग में भी आराम पड़ेगा।

* केले को लेकर आप इसे दूध के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएँ तो आपका चेहरा कोमल होगा और इस पर निखार आ जाएगी।

* हल्दी के साथ दूध को मिलाकर लगाएँ तो आपकी झुलसी हुई त्वचा की समस्या हल होगी तथा चहरे के फेशियल बाल कम हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment